NavBharat Samay

लेडीज को ब्रा न पहनने के होते हैं ये 7 फायदे,जाने

जब आप ब्रा के बिना रहने का फैसला करती हैं, तो आपके स्‍तन आपको धन्‍यवाद करते हैं, उस टाइट रैप से आजाद होने पर।

ब्रालेस होना दिन के उन आरामदायक क्षणों में शामिल होता है जब आपके मुंह से निकलता है ‘आहा’। यानी ब्रा के उन टाइट स्‍ट्रैप को खोल देने पर क्‍या आप आजादी का अनुभव नहीं करतीं? खासतौर से गर्मियों में स्‍तनों को कवर करके रखने वाली ब्रा किसी पिंजरे की तरह लगती है। और इससे कई तरह की समस्‍याएं भी महिलाओं को हो जाती हैं।

अभी तक यह सिर्फ महिलाओं की आजादी से जुड़ी एक यूरोपीय अवधारणा की तरह लग रहा था, जहां आप बिना ब्रा के कहीं भी आ या जा सकती हैं। लेकिन इस लॉकडाउन ने हम में से बहुतों को दिन भर बिना ब्रा के रहने का मौका दिया। 

लेकिन क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि जब आप ब्रा पहनना छोड़ती हैं, तो वास्तव में क्या होता है? आइए हम बताते हैं कि आपको ब्रा पहनना छोड़ने के क्‍या फायदे होते हैं।

इसके लिए हमने डॉ. गंधली देवरुखकर पिल्‍लई से बात की, वे वॉकहार्ट हॉस्पिटल में कंसल्‍टेंट ऑबस्टेट्रिक्‍स  एंड गाइनीकोलॉजिस्‍ट डिपार्टमेंट में हैं। उन्‍होंने ब्रा लेस रहने के जो फायदे बताए वे हम आपको यहां बता रहे हैं – 

ब्रा न पहनने के सात अद्भुत लाभ:

1. आपका ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर हो जाता है

असल में ब्रा के टाइट स्‍ट्रैप ब्‍लड सर्कुलेशन को बाधित करते हैं। वह कहती है, “खासतौर से, जब आप एक वायर्ड ब्रा पहनती हैं, जो काफी टाइट होते हैं, तो यह आपके स्तन के नीचे ब्‍लड सर्कुलेशन को प्रभावित करता है। इसके कारण, कुछ महिलाओं को अपनी छाती में दर्द महसूस होता है। इसलिए, अगर आप अपने ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार चाहती हैं तो कुछ दिन ब्रा लेस हो जाना अच्‍छा आइडिया है।”

2. ले पाएंगी बेहतर नींद

ब्रालेस सोना असल में काफी फायदेमंद है। कारण बहुत स्पष्ट है – इससे हमारी त्‍वचा को बिना किसी रुकावट के बेहतर तरीके से सांस लेने का मौका मिलता है। जिससे हमें अच्‍छी नींद आती है। क्रोनोबायोलॉजी पत्रिका में प्रकाशित एक शोध में यह सामने आया कि ब्रा या पेंटी जैसे तंग परिधान आपको सोते समय डिस्‍टर्ब करते हैं।

3 आप बेहतर तरीके से सांस ले पाती हैं

डॉ. पिल्‍लई कहती हैं, “आपके डायाफ्राम के आसपास ब्रा में जो वायर होती है, वह आपको सांस लेने में तकलीफ पैदा कर सकती है। खासतौर से तब, जब आप अस्‍थमा जैसी किसी बीमारी से पीडित हों। उनके लिए बिना ब्रा के रहना ज्‍यादा आरामदायक हो सकता है।”

4 नहीं होगा फंगल इंफेक्‍शन

कुछ खास फेब्रिक ऐसे होते हैं, जिनमें पसीना बहुत ज्‍यादा आता है। गर्मी के मौसम में उच्च आर्द्रता होने पर इनसे असुविधा हो सकती है। “जब आपको पसीना आता है, तो आपकी छाती और आपकी ब्रा के कपड़े के बीच काफी घर्षण होता है। जिससे खुजली और लाली भी हो सकती है। इसके अलावा, पसीने के इकट्ठा होने से फंगल इंफेक्‍शन होने की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन अगर आप ब्रा नहीं पहनती हैं तो आपको इस तरह की कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है।”

5 आपके निपल्स भी बेहतर हो जाते हैं

डॉ. पिल्‍लई कहती हैं, “जब आप पेडेड ब्रा पहनती हैं तब आपके निपल्‍स के लिए परेशानी हो जाती है। आपके निपल्स की त्वचा बहुत संवेदनशील होती है और पेडेड ब्रा पहनने से वे ड्राय होने लगते हैं। जिसके कारण वहां खुजली होने लगती है। लेकिन जब आप ब्रा पहनना बंद कर देती हैं तो आप इस स्थिति से छुटकारा पा लेती हैं और आपके निपल्स भी पहले से बेहतर हो जाते हैं।”

6 आप ब्रेस्‍ट सिस्‍ट से बची रहेंगी

वह सुझाव देती है, “हालांकि  ब्रा पहनना ब्रेस्‍ट सिस्‍ट का एकमात्र कारण नहीं है, लेकिन यदि आप लंबे समय तक बहुत तंग ब्रा या वायर्ड ब्रा पहनती हैं, तो आपके स्‍तन में अल्‍सर होने का जोखिम बढ़ जाता है। यही कारण है कि ब्रालेस रहने पर इस तरह के जोखिमों से बचा जा सकता है।”

7 यह ब्रेस्‍ट कैंसर की संभावना भी कम करता है

विशेषज्ञ मानते हैं कि जब आप बिना ब्रा के रहती हैं, तो स्तन कैंसर होने की संभावना को कम किया जा सकता है। अंडर वायर ब्रा पहनने से कई बार ब्रेस्‍ट टिश्‍यूज को नुकसान पहुंचता है। इसलिए आपको लंबे समय तक अंडर वायर ब्रा पहनने से बचना चाहिए।

डॉ. पिल्‍लई कहती हैं, “कुछ महिलाएं स्तनों में दर्द की शिकायत करती हैं। यदि वे बिना ब्रा के रहें तो इससे बचा जा सकता है। पर यह सिर्फ उनके बारे में है जिनका ब्रेस्‍ट साइज सामान्‍य है। लेकिन जिनके स्‍तन काफी भारी हैं, उनके लिए मैं कहूंगी कि उन्‍हें ज्‍यादा समय तक बिना ब्रा के नहीं रहना चाहिए।  असल में यह पूरी तरह से आपके आराम पर निर्भर करता है।”,

तो लेडीज,  अब आपको ब्रा न पहनने के इतने सारे आश्चर्यजनक फायदों के बारे में पता चल गया है, तो फि‍र कम से कम आज के लिए ब्रा को दफा कीजिए और फ्री रहिए।

Read More

Related posts

कोरोना ने बदल दी लोगों की लाइफ, पांच चीजों का मार्केटमे बढ़ा Trend

samayteam

एनकाउंटर से बचने के लिए विकास दुबेने उज्जैन जाकर आत्मसमर्पण कर दिया

samayteam

यस बैंक के कर्मचारियों को कम से कम एक साल तक वेतन जरूर मिलेगा: वित्त मंत्री

samayteam