NavBharat Samay

इन 4 मंत्रों का पाठ करने वाला व्यक्ति धनवान और सुखी हो जाता है

महाभारत सिर्फ युद्ध ही नहीं बल्कि सनातन धर्म का वह पवित्र ग्रंथ है जो व्‍यक्ति को व्‍यावहारिक और सांसारिक ज्ञान देने के साथ ही जीवन से जुड़ी कुछ सच्‍चाइयों के बारे में बताता है, जो हर व्‍यक्ति अगर समय रहते समझ ले तो वह सदा के लिए सुखी रहता है। आज हम आपको बता रहे हैं महाभारत के शांति पर्व के बारे में बताने जा रहे हैं। इस पर्व के श्‍लोक के माध्‍यम से बताया गया है कि जो व्‍यक्ति जीवन जीने के इन 4 मंत्रों को सीख लेता है वह सदा के लिए सुखी और अमीर हो जाता है। आइए आपको बताते कौन से हैं वे 4 मंत्र…

सर्वे क्षयान्ता निचया: पतनान्ता: समुच्छ्रया:।संयोगा विप्रयोगान्ता मरणान्तं च जीवितम्॥”

अर्थात समस्‍त संग्रहों का अंत विनाश है। सभी प्रकार के उत्‍थान का अंत पतन है। संभी संयोगों का अन्त वियोग है और जीवन का अन्त मरण है।

महाभारत के इस पर्व में बताया गया है कि हम अपने जीवन में जिन भी चीजों का संग्रह करते हैं, अंत में तो उस सबका विनाश ही हो जाना है, इसलिए हमें कभी भी उनके बारे में बहुत अधिक सोचना नहीं चाहिए। बहुत से धन का संग्रह करने में अपना सारा जीवन व्‍यतीत कर देते हैं और अंत में मृत्‍यु के वक्‍त उनके साथ कुछ भी नहीं जाता, सिवाय उनके अच्‍छे कर्म के। इसलिए हमें अधिक से अधिक जोड़ने की बजाए केवल इतना रखना चाहिए कि हमारा कोई भी कार्य धन की वजह से न रुके। बाकी के धन का प्रयोग परोपकार से जुड़े कार्यों में लगाना चाहिए। इससे हमें पुण्‍य की प्राप्ति होती है और यही पुण्‍य हमारे लिए मोक्ष प्राप्ति का मार्ग तय करता है।

इसका अर्थ है कि जो चीज उन्‍नति करती हैं उनका पतन भी निश्वित है। यहां तात्‍पर्य यह है कि जो लोग उन्‍नति करके ऊंचे पदों को प्राप्‍त करते हैं उन्‍हें कभी भी घमंड नहीं करना चाहिए और अपने से छोटे को कभी हीन नहीं समझना चाहिए। इस संसार में कोई भी चीज स्‍थाई नहीं है। हर व्‍यक्ति को ऐसे प्रयास करने चाहिए कि जो लोग उससे नीचे हैं या फिर उनके अधीन हैं उन्‍हें भी ऊपर उठाने का प्रयास करना चाहिए।

Read more

Related posts

ये घरेलू उपचार अनियमित पीरियड्स से राहत दिलाने में कारगर हैं, इससे असहनीय दर्द से भी छुटकारा मिलेगा

samayteam

कोरोना का इलाज संभव: ठीक हुए व्यक्ति के खून से चार लोगो की होगी सारवार,जानें क्या है तकनीक

samayteam

लोकडाउन अनलॉक-02 में आलू-प्‍याज की कीमतों में भारी उछाल,

samayteam