NavBharat Samay

देशभर में चीनी ऐप्स को बंद करने के लिए टेलिकॉम कंपनियां उठाएंगी बड़ा कदम!

भारत और चीन के बीच सीमा पर जारी तनाव का असर अब दोनों देशों के संबंधों पर पड़ने लगा है. भारत सरकार ने सोमवार को देश में काम कर रही 59 चीनी ऐप को बैन कर दिया. अब इन कंपनियों को 48 घंटे का वक्त दिया गया है, जिसमें वह अपनी ओर से सफाई पेश कर सकती है. सरकार के द्वारा गठित एक कमेटी सभी कमेटियों की बात सुनेगी.सूत्रों की मानें, तो सरकार की ओर से एक कमेटी बनाई गई है. जिसमें आईटी, गृह मंत्री, सूचना मंत्रालय और कानून मंत्रालय के अधिकारी शामिल होंगे. इसमें डाटा चोरी को लेकर कंपनियों से सवाल-जवाब होंगे.

सरकार ने लोकप्रिय चीनी ऐप टिकटॉक समेत 59 चीनी ऐप (Chinese Apps Banned-in India) पर प्रतिबंध लगा दिया है. इन चीनी ऐप से निजता की सुरक्षा का मामला माना जा रहा है. इसके बाद गूगल प्ले स्टोर (Google Play store) से हटा दिया गया है. CNBC को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, अब टेलीकॉम कंपनियां भी इस पर रोक लगाने के लिए पूरी तैयारी में हैं. ये कंपनियां सरकार के आदेश का इंतजार कर रही हैं. आदेश मिलने के बाद इस पर तुरंत कार्रवाई होगी.

आपको बता दें कि पिछले दिनों गलवन घाटी में भारत और चीनी सैनिकों के बीच हुई खूनी झड़प के बाद देश में चीन के सामानों का विरोध हो रहा था. सोशल मीडिया में boycott chinese app का ट्रेंड चल रहा था. वहीं, अब भारत सरकार ने 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है.

टेलीकॉम कंपनियां कैसे करेंगी इन 59 ऐप्स को बंद- टेलीकॉम कंपनियां इन्हें रोकने के लिए बिल्कुल वैसे ही कदम उठाएंगी जैसे किसी वेबसाइट को रोकने के लिए उठाया जाता है. इनके लिंक और इससे जुड़े डेटा को रोक दिया जाएगा.

Read more

Related posts

वैज्ञानिकों ने खोजा लिया जवान रहने का राज, शरीर में ही छिपा है ये फॉर्मूला

samayteam

फेंगशुई गाय को स्थापित करने से, आपको अन्य लाभ जानने के लिए क्लिक करें

samayteam

चीन ने की थी कब्जे की कोशिश,सैनिकों ने बलिदान देकर किया नाकाम :PMO

samayteam