NavBharat Samay

ये घरेलू उपचार अनियमित पीरियड्स से राहत दिलाने में कारगर हैं, इससे असहनीय दर्द से भी छुटकारा मिलेगा

पीरियड्स में गड़बड़ी या पीरियड्स अनियमित होना एक ऐसी समस्‍या है जिसका सामना अधिकतर महिलाओं को करना पड़ता है। नॉर्मल मासिक चक्र 28 दिनों का होता है। इसके सात दिन ऊपर या नीचे हो सकते हैं। कभी-कभी ये समस्या हो रही हैं तो नार्मल है लेकिन बार-बार इस समस्या का सामना करना पड़ रहा हैं तो आप थोड़ा सा सचेत हो जाए। तनाव का सबसे असर महिलाओं के पीरियड्स में होता है। लेकिन आप चाहे तो कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

अनियमित पीरियड्स के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

अनियमित पीरियड्स में आप अजवाइन की कुछ पत्तियों को लेकर एक गिलास पानी में उबाल लें। इसके बाद इसे गुनगुना पिएं। इससे आपको लाभ मिलेगा। इसके अलावा इसका सेवन करने से पीरियड्स के कारण पेट में आने वाली सूजन में भी लाभ मिलेगा। इसके अलावा आप चाहे तो एक गिलास गुनगुने पानी में एक चुटकी अजवाइन पाउडर और थोड़ा सा नमक डालकर सेवन करें। 

जीरा

एक गिलास गुनगुने पानी में थोड़ा सा जीरा पाउडर डालकर इसका सेवन करें। 

दूध और बादाम

एक कप दूध में 2-3 छोटे-छोटे टुकड़े करके बादाम डाल दें। थोड़ी देर उबलने के बाद गैस बंद करें। इसके बाद हल्का गुनगुना इसका सेवन करें। 

तुलसी

तुलसी में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट गुण के साथ कैफीक नामक एसिड पाया जाता है जो अनियमित पीरीयड्स में फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए तुलसी की पत्तियों का सेवन करें। 

अदरक

अगर पीरियड की डेट निकल जाने के बाद भी न आया हो तो अजमोज और अदरक की चाय पिए। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

 दालचीनी

दालचीनी अनियमित पीरियड्स को छीक करने के साथ-साथ दर्द से भी छुटकारा दिलाती है। इसमें पाया जाने वाला हाइड्रोऑक्सिचलकोन पीरियड्स के दौरान इंसुलिन के लेवल को बनाए रखते हैं। इसका सेवन करने के लिए आधा चम्मच दालचीनी पाउडर को एक गिलास गुनगुने दूध में डालकर डेली पिएं। 

कच्चा पपीता

रियड्स में होने वाली अनियमितता को दूर करने का  कच्चा पपीता काफी लाभप्रद है।  इसमें आयरन, कौरोटीन, कैल्शियम, विटामिन ए और सी जैसे पौष्टिक त्तव पाए जाते हैं जो गर्भाश्य की सिकुड़ी हुई मांसपेशियों को फाइबर पहुंचाने का काम करते हैं। इसलिए पीरीयड्स आने से पहले कच्चे पपीता का खूब सेवन करें। इसके अलावा आप ब्रेकफास्ट में कच्चा पपीता और दही का सेवन करें। 

Read more

Related posts

कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या देश में 4067 पहुंची, अब तक 109 की मौत

samayteam

इस राजा को हर दिन एक जवान लड़की चाहिए थी, लड़की राजा और गांव वलोके सामने नगी होकर राजा को..,

samayteam

लॉकडाउन में फंसा पांच साल का विहान अकेला फ्लाइट से सफर कर बेंगलुरु पहुंचा , 3 महीने बाद मां से मिला

samayteam