NavBharat Samay

अपने स्मार्टफोन से इन 17 खतरनाक ऐप्स को तुरंत डिलीट करें, Google ने बैन कर दिया है

जुलाई से सितंबर के दूसरे हफ्ते के बीच गूगल ने प्ले स्टोर (google play store) से 17 वायरस इंफेक्टेट ऐप्स (virus apps) को डिलीट किया था. इसमें से 11 ऐप्स को जुलाई के महीने में और बाकी 6 ऐप्स को पिछले हफ्ते हटाया गया है. ये 17 ऐप्स गूगल प्ले स्टोर पर अब मौजूद नहीं हैं और अब इन्हें डाउनलोड नहीं किया जा सकता है. दरअसल 17 ऐप्स में नया वेरिएंट मैलवेयर जोकर (joker malware) पाया गया था.

चेक पॉइंट के रिसर्चर्स ने जुलाई में 11 ऐप्स को स्पॉट किया था, जो वायरस से प्रभावित पाई गईं. रिपोर्ट को मुताबिक गूगल इन ऐप्स को 2017 से ट्रैक कर रहा था. 11 ऐप्स को डिलीट करने के बाद ये खतरनाक जोकर मैलवेयर गूगल प्ले स्टोर की 6 नई ऐप में पाया गया, जिसे हटा दिया गया है.

साइबर सिक्योरिटी फर्म Pradeo के मुताबिक प्ले स्टोर से हटाने से पहले इन 6 ऐप्स को करीब 200,000 बार डाउनलोड किया गया है. आइए जानते हैं कौन सी हैं वह 17 ऐप्स… heckpoint के रिसर्चर्स ने जोकर मैलवेयर का नया वेरिएंट डिस्कवर किया है, जो कि ऐप्स में छुप जाते हैं. ये नया अपडेटेड जोकर मैलवेयर डिवाइस में कई और मैलवेयर डाउनलोड कर सकता है, जो बदले में यूज़र के परमिशन के बिना उसे प्रीमियम सर्विस का मेंबर बना देता है. यानी कि हैकर्स इन प्रभावित ऐप्स के ज़रिए चुपचाप प्रीमियम सर्विस का सब्सक्रिप्शन ले लेते हैं, और इसके बारे में यूज़र्स को कुछ नहीं पता चल पाता.

Read more

Related posts

मछुआरे के जाल में पकड़ी गई दुर्लभ 800 KG मछली, 20 लाख रुपये में बिकी

samayteam

इस गांव की डेढ़ दर्जन बहुएं ससुराल छोड़कर चली गईं मायके , वजह हैरान कर देगी

samayteam

ICMR की रिसर्च में खुलासा लॉकडाउन नहीं होने पर भारत में इटली जैसे होते हालात

samayteam