NavBharat Samay

1 हफ्ते में बेसन से लंबे और काले बाल पाएं, बस जानिए लगाने का सही तरीका

बालों के विकास के लिए बेसन का इस्तेमाल आमतौर पर भारतीय रसोई में किया जाता है। चाहे वह एक स्वादिष्ट होममेड मिठाई हो या मसालेदार पकोड़े, बेसन हर जगह अपने स्वाद के लिए जाना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने में इस्तेमाल किया जाने वाला बेसन सिर के सूखे और बेजान बालों में जान डालकर उन्‍हें झड़ने से भी बचाता है।

जी हां, यह एक सस्ता और प्रभावी उपाय है, जो बालों की विभिन्न समस्याओं के लिए उपयोग किया जा सकता है। आइए जानते हैं बालों की समस्याओं और उनके उपचार के लिए बेसन के फायदे।

बालों का झड़ना और गंजापन किसी को पसंद नहीं होता है, लेकिन शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी के कारण बाल कमजोर होने लगते हैं। वहीं, प्रोटीन से भरपूर बेसन बालों के लिए वरदान साबित हो सकता है। बेसन के बालों की सुंदरता और मजबूती के लिए भी कई फायदे हैं। यह एक प्राकृतिक और रासायनिक मुक्त उत्पाद है। इसलिए, बेसन की तुलना में बालों के विकास के लिए कोई बेहतर शैंपू नहीं है।

सामग्री:

  • 1 चम्‍मच बादाम पाउडर
  • 1 चम्मच जैतून का तेल
  • विटामिन-ई के दो कैप्सूल
  • 1 कप बेसन

उपयोग का तरीका:

बादाम पाउडर, जैतून का तेल, विटामिन-ई कैप्सूल और बेसन को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं। सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें। इसे सप्ताह में दो बार दोहराएं।

बालों की सफाई के लिए बाजार में उपलब्ध केमिकल युक्त पदार्थों के उपयोग से बालों के झड़ने और कमजोर होने का खतरा रहता है। लेकिन बेसन में कोई रसायन नहीं होता है और यह बालों की सफाई के लिए एक आसान उत्पाद है। यहां हम बता रहे हैं कि बेसन के इस्तेमाल से बालों को कैसे निखारा जा सकता है।

सामग्री:

  • बेसन
  • पानी

उपयोग का तरीका: बेसन और पानी को मिलाकर एक पतला पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं और लगभग 10 मिनट बाद पानी से धो लें।

यह कैसे फायदेमंद है? बेसन में मौजूद आवश्यक तत्व बालों की जड़ों तक जाते हैं और गंदगी को अच्छी तरह से साफ करते हैं। इससे बाल फिर से मुलायम और चमकदार हो जाते हैं।

बेसन के इस्तेमाल से डैंड्रफ को भी जड़ से खत्म किया जा सकता है। इसका उपयोग रूसी को रोकने में उपयोगी हो सकता है।

सामग्री:

  • 6 बड़े चम्मच बेसन
  • आवश्यकतानुसार पानी

उपयोग का तरीका:

बेसन और पानी को मिलाकर एक घोल बनाएं और इसे बालों पर लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

यह कैसे फायदेमंद है? बेसन में मौजूद पोषक तत्व बालों में मौजूद डैंड्रफ सहित कई समस्याओं का समाधान कर सकते हैं।

सन आपके सूखे और बेजान बालों को मुलायम और चमकदार बालों में बदल सकता है। यहां हम आपको बालों के पोषण के लिए बेसन का उपयोग करने का तरीका बता रहे हैं।

सामग्री:

  • दो बड़े चम्मच बेसन
  • दो चम्मच शहद
  • एक चम्मच नारियल तेल
  • आवश्यकतानुसार पानी

उपयोग का तरीका: बेसन, शहद, नारियल तेल और पानी को मिलाकर एक घोल तैयार करें और इस घोल को शैंपू की तरह इस्तेमाल करें। इस घोल को बालों में लगाएं और हाथों से धीरे से मसाज करें और कुछ समय के लिए छोड़ दें। आप इसे हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं।

यह कैसे फायदेमंद है? बेसन बालों को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है। साथ ही, शहद और तेल से बना यह मिश्रण बालों को फिर से मुलायम बनाता है।

Read More

Related posts

मध्य प्रदेश में सरकार गिरेगी ? अमित शाह ने सिंधिया को दिया बड़ा ऑफर

samayteam

‘प्यार में धोखा ’१२ साल की लड़की ने लगाई फांसी, सुसाइड नोट में लिखा- ‘प्यार हो गया धोखा!’

samayteam

देश मे कोरोना के पिछले 24 घंटे में सामने आए साढ़े 14 हजार से ज्यादा मामले, 375 लोगों ने गंवाई जान

samayteam