NavBharat Samay

क्या आप शिमला मिर्च के इतने फायदे जानते हे ?रह जाएंगे हैरान

पोषक तत्वों से भरपूर बेहद खूबसूरत सी दिखने वाली इस सब्जी में विटामिन ए, विटामिन सी, फलेवानाइॅड्स, अल्कालॉइड्स व टैनिन्स पाए जाते हैं। शिमला मिर्च में मौजूद अल्कालॉइड्स एंटी−इंफलेमेटरी, एनलजेस्टिक व एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। 

दिल को रखे स्वस्थ शिमला मिर्च में पाया जाने वाले फलेवेनॉइड्स कई तरह ही हृदय समस्याओं को दूर करता है। यह पूरे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई बेहतर तरीके से करता है, जिसके कारण भी आपका दिल रक्त का थक्का जमने या हार्ट पंपिंग में किसी तरह की परेशानी नहीं आती।

बूस्ट करे इम्युनिटी शिमला मिर्च में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है। यह विटामिन सी इम्युन सिस्टम को बूस्ट अप करने का काम करता है। प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने के साथ−साथ यह डैमेज ब्रेन टिश्यू को रिपेष्र करने, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने, अस्थमा व कैंसर जैसी बीमारियों से भी राहत पहुंचाता है।

दूर करे आयरन की कमी  शिमला मिर्च शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने में भी मदद करती है। दरअसल, शरीर में आयरन के अवशोषण के लिए विटामिन सी की आवश्यकता होती है और शिमला मिर्च में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है। इसलिए इसका सेवन करने से विटामिन सी आयरन को अवशोषित करके आपको एनीमिक होने से बचाता है।

दर्द से राहत शिमला मिर्च एक नेचुरल पेनकिलर की तरह काम करता है। जो लोग इसका सेवन करते हैं, उन्हें जल्दी दर्द का अहसास नहीं होता। दरअसल, शिमला मिर्च में मौजूद पोषक तत्व दर्द को स्पाइनल कॉर्ड तक जाने से रोकते हैं। 
 
वजन घटाने में मददगार शिमला मिर्च अतिरिक्त वजन को कम करने में मददगार है। दरअसल, शिमला मिर्च में बेहद कम कैलोरी होती है, जिसके कारण इसका सेवन करने से वजन बढ़ने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। साथ ही यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट अप करता है, जिसके कारण आपका वेट लॉस प्रोग्रेस काफी तेजी से होता है। 

Read More

Related posts

भारत में पहली बार गाय के पंचगव्य से कोरोना वायरस इलाज का लिए किया जाएगा। जानिए पंचगव्य क्या है

samayteam

क्या आपको पता हे कामसूत्र दुनियाभर में कैसे प्रचलित हुआ

samayteam

भारत के जवानों की शहादत के बाद चीन की धमकी- अब भारत एकतरफा कार्रवाई न करे,

samayteam