NavBharat Samay

बड़े स्तनों के साथ बड़ी समस्याएं: 5 परेशानियां जो बड़े स्तनों के कारण हो सकती हैं

जब आपके बड़े स्तन होते हैं, तो आपकी त्वचा को अकसर फोल्‍ड्स में रहना पड़ता है। जिससे स्‍तनों के नीचे के क्षेत्र में संक्रमण का जोखिम काफी ज्‍यादा बढ़ जाता है। जब आप भारत जैसे गर्म और आर्द्र देश में रहते हैं, जहां स्‍तनों के नीचे पसीना आना एक आम समस्‍या है, वहां आपके फंगल इंफेक्‍शन की संभावना कई गुना बढ़ जाती है।तो अगली बार जब आप यह सोचें कि काश आपके स्‍तन भी औरों की तरह बड़े होते, तो इन समस्‍याओं को भी याद कीजिएगा, जो बड़े स्‍तनों के साथ बिन मांगे मिलती हैं। 

स्तनपान के दौरान भी होती है समस्या

पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार कई बार निपल्स का बड़ा आकार बच्चे के लिए बाधा बन जाता है। एक नवजात शिशु को बड़े निपल्स से दूध पीना मुश्किल हो सकता है। जिससे स्‍तनपान करवाने वाली महिला के लिए भी स्‍तनों पर दर्द और परेशानी का कारण बन सकता है।

एक्‍सरसाइज भी एक परेशानी है 

जब आपके स्‍तन ज्‍यादा बड़े होते हैं तब स्‍पोर्ट ब्रा उन्‍हें सपोर्ट नहीं कर पाती। जब आप जैक, burpees, या हाई जंप जैसे उच्च तीव्रता वाले व्‍यायाम करती हैंं, तो स्तन के टिश्‍यूज में इससे परेशानी होने लगती है।जर्नल ऑफ शारीरिक गतिविधि और स्वास्थ्य के शोध के अनुसार, यह हाई इंटे‍सिटी एक्‍सरसाइज और स्‍तन को उचित सपोर्ट न मिलने के कारण होता है।

इससे आपकी बाजू और निपल्‍स सुन्‍न हो सकते हैं 

खैर, यह सभी महिलाओं के साथ नहीं होता, लेकिन कई बड़े स्‍तन वाली कई महिलाओं ने बगल के चारों ओर सुन्न होने की शिकायत की है। द जर्नल ऑफ सपोर्टिव ऑन्कोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, बड़े स्तनों वाली महिलाएं निपल्स में सुन्नता महसूस करती हैं। अध्ययन में यह भी पता चलता है कि भारी स्तनों के कारण, उनकी बाहों में हल्‍का झुकाव आ जाता है।

क्या आपने कभी खूब बड़े स्तन रखने की कामना की है? चलो, झूठ मत बोलो! जर्नल बॉडी इमेज में प्रकाशित वैश्विक सर्वेक्षण के मुताबिक, अधिकांश महिलाएं अपने स्तनों के आकार से नाखुश हैं।

लेकिन अगर आप इस वजह से असंतुष्‍ट या नाखुश हैं कि आपके स्‍तन औरों की तुलना में छोटे हैं, तो हम आपको एक ऐसा कारण बताते हैं, जिनके कारण आपको अपने छोटे स्‍तन ज्‍यादा अच्‍छे लगने लगेंगे। बड़े स्‍तनों के कारण आपको कई ऐसी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है, जिनसे छोटे स्‍तन होने पर आप बची रहती हैं।वास्तव में इन पांच स्वास्थ्य समस्याओं का बड़े स्तनों वाली महिलाओं को सामना करना पड़ता है:

बड़े स्तन आपकी पीठ काे नुकसान पहुंचाते हैं 

बड़े स्तन हो सकता है कि आपकी उपस्थिति को कुछ खास बना देते हों, लेकिन यह आपके पोश्‍चर और आपकी बैक बोन को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। खासकर जब आप खड़ी होती हैं। यह बात एक पत्रिका (Journal of Back and Musculoskeletal Rehabilitation) में प्रकाशित अध्‍ययन में साबित हो चुकी है।

Read more

Related posts

सहेली की बात मान कर एक से ज्यादा लोगो के साथ कर रही हू संभोग!अब मुजे चाहिये ये

samayteam

लोकडाउन में नहीं मिल रहा हे कॉन्डम ? यूं करें कामेच्छा पर कंट्रोल

samayteam

क्या आपको पता हे कामसूत्र दुनियाभर में कैसे प्रचलित हुआ

samayteam